ताजा प्रविष्ठियां

Friday, December 12, 2008

चमत्कार

मैं रोज सुबह चमत्कार होते हुए देखता हूँ। कैसे ? आपको भी बताता हूँ।
सुबह पॉँच बजे उठ कर, नित्यकर्मों से निवृत हो कर आस्था चैनल लगा कर प्राणायाम करता हूँ जिसमें “बाबा रामदेव”प्रत्यक्ष रूप से प्राणायाम कराते हैं। ४-५ साल इसी तरह हो गए।
आस्था चैनल पर बाबा के प्राणायाम-योग शिविरों का सीधा प्रसारण होने लगा है, शिविरों में चमत्कार की श्रेणी में आने वाले मामले, "रोगियों के ठीक होने के" देखे हैं। वास्तव में ऐसा होता भी है, मैं अपने पर,व अपने आस-पास भी, देख चुका हूँ। पर फिर भी दुनिया इतनी बड़ी है की १६९ देशों में आस्था चैनल के सीधे प्रसारण के बाद भी कई तरह की बिमारियों से लोग मर रहे हैं। इसका कारण , कुछ लोगों को तो अभी पता ही नहीं है, पर अधिकांश लोगों को पता होने के बाद भी मर रहे हैं या डॉक्टरों के चक्कर लगाते रहते हैं, इसका कारण केवल और केवल बिना कर्म किए अविश्वास करना है।
दरअसल जैसे कुछ प्राणियों को कीचड़ में रहना- खाना पसंद होता है, उन्हें यह पता नहीं होता कि इसके बाहर रह कर अच्छा लगता है, क्योंकि उनकी प्रकृति ही वैसी होती है, इसी तरह मानव भी अलग-अलग प्रकृति के होते हैं। आज के व्यस्तता भरे जीवन में ज्यादातर का तो अपने में पनप रही बीमारी की तरफ ध्यान ही नहीं जाता।
सुबह एक से दो घंटे प्राणायाम करने में नींद तो बेशक त्यागनी पड़ेगी पर आजीवन स्वस्थ रहा जा सकता है। और अगर आस्था चैनल लगा कर किया जाए तो स्वामी रामदेव के ओजस्वी व क्रन्तिकारी विचारों से अपना, समाज का, देश का, दुनिया का भला करने की बातें भी सुनने को मिलें। धर्म के बारे में ज्ञान जायें। मुझे तो लगता है की पूर्व में अवतारों की तरह वर्तमान में स्वामी रामदेव भी अवतार ले कर भूलोक पर आ गए हैं। और वह दिन दूर नहीं जब उनकी एक आवाज पर पूरा देश उठ खड़ा होगा। यह केवल कहने के लिए नहीं कहा उनको देखने सुनने व उनके द्वारा बताये प्राणायाम करने से ही पता लगता है। वास्तव में गुड और गोबर अंधेरे में हो तो पहचानने के लिए उजाला करना ही पड़ेगा मतलब सुबह जल्दी उठना पड़ेगा फिर भी पहचान में नहीं आया तो चखना पड़ेगा। मतलब प्राणायाम करना पड़ेगा। इसलिए; दूर करे सब रोग, बाबा रामदेव का "प्राणायाम और योग"। अपने, देश के,और दुनिया के।

3 comments:

  1. कीचड में रहने वालों को लगता होगा कि बाहर के लोग मूर्ख हैं :)

    ReplyDelete
  2. इसमे कोई शंका नहीं की बाबा रामदेव मानवता के कल्याण में लगे हैं. उन्हें नमन.

    ReplyDelete
  3. बाबा रामदेव भगवान नहीं हैं -कई लोग उनके कथित इलाज के बाद भी ठीक होने की बात तो छोडिये जान पर बन आयी है !
    अंध श्रद्धा मानवता की सबसे बड़ी दुश्मन है .

    ReplyDelete

हिन्दी में कमेंट्स लिखने के लिए साइड-बार में दिए गए लिंक का प्रयोग करें